8439585375 info@360reading.in

कैसे अंग्रेजी को आसान बनाए (बच्चों व नौसिखियों के लिए)

अंग्रेजी को आसानी से कैसे सीखें 
कैसे अंग्रेजी को आसान बनाए (बच्चों व नौसिखियों के लिए) संयोग से आज हिंदी मीडियम व अंग्रेजी में कमजोर विद्यार्थियों के अभ्यास के लिए अंग्रेजी की आसान चित्र किताबें मौजूद है, इनसे अंग्रेजी, “स्वयं शिक्षा” से सीखना आसान है। अंग्रेजी में महारथ हासिल करने के लिए पहले पढ़ने और लिखने पर “काम” की जरूरत है ।
शुरुआती दौर में अंग्रेजी हो या अन्य भाषा, समझने में परेशानी आ सकती हैं। रीडिंग की आदत के निर्माण से  भाषा का ज्ञान आसानी से बढ़ा सकते हैं ।
अंग्रेजी सीखने का आसान तरीका हैं, अपनी मन पसंद चित्र किताबें व कहानियाँ पढ़ना । अंग्रेजी में हैं लाखों शब्द, प्रत्येक शब्द को याद करने में बहुत समय लग सकता है,तथा व्यावहारिक भी नहीं है, अगर हम अपनी मन पसंद किताबें पढ़ने से शुरुआत करें,और मौका मिलने पर किताबें पढ़ने की आदत बनायें तो कुदरती ढंग से भाषा सीख सकते है ।

अगर कहानी की किताबें पाने में दिक्कत हो रही हैं , तो स्कूल की अंग्रेजी और इंतिहास की किताबें लाकर पढें । यह आपको सेकेंड हैंड में सस्ते दामों पर भी उपलब्ध हो सकती हैं ,उदहारण के तौर पर पांचवी कक्षा के बच्चे चौथी या तीसरी कक्षा की किताबें जरूर लाकर इसमें मौजूद कहानियां,घटनाओं को फिर से पढ़ें इससे भाषा मजबूत होगी ,ऐसा मात्र ३-४ साल करने से भाषा प्राकर्तिक तौर पर सुधर जाएगी यह हिंदी माध्यम व अंग्रेजी माध्यम दोनों विद्यार्थियों के लिए लाभकारी है ,समय मिलने पर डायरी जरूर लिखें अपने जीवन के विशेष पलों को इसमें शामिल करें, आपकी लिखने की शक्ति व सोचने की ताकत इससे बढ़ेगी ।  अंग्रेजी साहित्य अध्ययन में रूची बढ़ाएं ,ध्यान रखे विश्व के महानतम कंपनियों के ऊंचे अधिकारी भी हर हफ्ते एक नयी किताब पढ़तें हैं ,यह आदत हमें भी बनानी है तभी अंग्रेजी सीखने का पूरा लाभ हमें जीवन में मिलेगा ।

शब्दावली बढ़ाने व अंग्रेजी साहित्य अध्ययन पर ध्यान दें
शुरुआत ,आसान किताबों से करके धीरे-धीरे कॉमिक्स, अख़बार, नॉवेल्स पढ़े, इससे धीरे-धीरे शब्दावली में बढ़ोतरी होती है। इन किताबों में ऐतिहासिक घटनाएं ,महापुरुषों के पराक्रम की जानकारी तथा व्यवसाय व स्वयं विकास की भी जानकरी मिलती है, इसलिए अपने आसपास अच्छी व मनोरंजक किताबें रखें। अंग्रेजी प्रोग्राम जैसे की समाचार, अंग्रेजी धारावाहिक व अंग्रेजी फिल्म, देखने सुनने में अपनी रूचि बढ़ाएं। किताबें पढ़ने से आपको प्राकृतिक ढंग से अंग्रेजी का ज्ञान बढ़ाने में मदद मिलेगी। जितना  अंग्रेजी किताबों के संपर्क में रहेंगे उतना आप अंग्रेजी मे बेहतर होते जायेंगे । आसान किताबों से शब्दावली, लिखने व ग्रामर की प्रैक्टिस करें। अंग्रेजी बोलने की शुरुवात आसान सवाल ,जवाब से करें
विशेष टिप्पणी – पढ़ते समय निश्चिन्त होकर पढ़े / समय सीमा तय न करें ।

हमारी वेबसाइट www.360reading.in में अंग्रेजी के व्याकरण को समझने के लिए आसान चित्रों में अंग्रेजी के पाठ्यक्रम को दर्शाया गया है । अंग्रेजी क्यों सीखना है, कैसे सीखना है, इसकी भी जानकारी भी दी गयी है। वेबसाइट के अंदर “अंग्रेजी सीखने की विधि 1 , 2 ” लेख को पढ़कर लाभ उठाएं।

नौसीखियों के लिए ऐ.अल खन्ना व टी .सी घई  “इंग्लिश ग्रामर एंड कम्पोजीशन ”लिसनिंग एंड स्पीकिंग स्किल्स” (1 ,2 ,3 ,4…..8 series )   की किताबें उपलब्ध है जिनसे बेहद आसानी से व थोड़े मार्गदर्शन के साथ सीख सकते ‘हैं ,इनसे छोटे वाक्य बनाने व व्याकरण की अच्छी नींव रख सकते हैं। Active English) (D H Howe) की किताबें भी वाक्यों का अभ्यास करने के लिए अच्छी है , हिंदी मीडियम वाले विद्यार्थी शब्दावली बढ़ाने के लिए “कम्युनिकेशन स्किल”(Bookman India) 1,2,3,4 series की किताबें पढ़ सकते हैं, यह बहुत ही अच्छी किताब है,इससे संवाद कला सीखने में भी मदद मिलती है , इसमें सवाल जवाब करने के लिए प्रचुर मात्रा में उदहारण हैं , इनके साथ-साथ अंग्रेजी की छोटी-छोटी कहानियों की किताबें, अमर चित्र कथा कॉमिक्स, इनसाइक्लोपीडिया भी अंग्रेजी का ज्ञान व रूचि बढ़ाने में फायदेमंद है, बच्चे व विद्यार्थी “मनोज पॉकेट बुक्स” के “कट एन पेस्ट”की किताबों से बहुत से शब्द सीख सकते हैं, यह चित्र किताब बेहद सस्ते भी हैं। ग्रामर स्किल्स १,२….६ सीरीज(रोज मेरी एलन) की किताब भी स्व व ग्रामर स्किल्स १,२….६ सीरीज(रोज मेरी एलन) की किताब भी स्व-अभ्यास के लिए अच्छे हैं ।  

 

Get in touch with us

If you’d like a free consultation, please start by completing the form:

Visit Our Gyaanshaala.

Address: Gyaanshaala 10a.
New Cantt rd dehradun 248001

Have a Questions? Call us

8439585375
9528545548

Drop us line

info@360reading.in